Yamaha FZ-S FI Hybrid: भारत के टू-व्हीलर बाजार में यामाहा ने 150 सीसी सेगमेंट में अपनी लोकप्रिय बाइक FZ सीरीज का नया हाइब्रिड वर्जन पेश किया है। Yamaha FZ-S FI Hybrid को कुछ समय पहले लॉन्च किया गया था और कंपनी का दावा है कि यह बाइक माइलेज और एफिशिएंसी में बेहतर साबित होती है। इस बाइक को हमने कई दिनों तक चलाकर इसके डिजाइन, परफॉर्मेंस और माइलेज का अनुभव लिया।
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Yamaha FZ-S FI Hybrid के डिजाइन में क्या बदलाव हुआ
यामाहा ने इस हाइब्रिड बाइक के डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। फिर भी इसका लुक पुराना नहीं लगता। चौड़ा हैंडलबार, आरामदायक सिंगल सीट और पिलियन राइडर के लिए मजबूत ग्रैब रेल इसकी खासियत हैं। इसका स्टाइल अब भी युवाओं और कम्यूट राइडर्स के बीच आकर्षक लगता है।
Yamaha FZ-S FI Hybrid के इंजन में हाइब्रिड तकनीक
इस बाइक में 150 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन मिलता है। इसके साथ स्मार्ट मोटर जनरेटर दिया गया है, जो रेड लाइट या ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होने पर इंजन को बंद कर देता है और गियर लगाने पर तुरंत चालू हो जाता है। यह सिस्टम ईंधन बचाने और प्रदूषण घटाने में मदद करता है।
Yamaha FZ-S FI Hybrid में माइलेज और परफॉर्मेंस
दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर टेस्ट के दौरान Yamaha FZ-S FI Hybrid ने एक लीटर पेट्रोल में करीब 50 किलोमीटर की माइलेज दी। हालांकि इंजन काफी रिफाइंड है, लेकिन इस सेगमेंट की अन्य बाइकों की तुलना में इसकी पावर थोड़ी कम महसूस होती है। यह कमी बेहतर माइलेज और भरोसेमंद परफॉर्मेंस पूरी कर देती है।
Yamaha FZ-S FI Hybrid का हैंडलिंग और ब्रेकिंग अनुभव
यामाहा बाइक्स की खासियत उनकी बेहतरीन हैंडलिंग मानी जाती है और यह बाइक भी उसी परंपरा को आगे बढ़ाती है। तेज मोड़ों पर बाइक अच्छा बैलेंस बनाए रखती है। दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक और एबीएस सिस्टम इसकी सुरक्षा और ब्रेकिंग को भरोसेमंद बनाते हैं।
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रोजाना इस्तेमाल के लिए उपयोगी
लगातार पांच से सात दिनों तक इस्तेमाल के बाद यह साफ हो गया कि यह बाइक रोजमर्रा की यात्रा के लिए एक अच्छा विकल्प है। खासकर ट्रैफिक में फ्यूल सेविंग और स्मूद राइडिंग अनुभव इसे और बेहतर बना देते हैं। हालांकि हाईवे पर तेज रफ्तार पसंद करने वालों को यह बाइक थोड़ी कम पावरफुल लग सकती है।