साल 2025 की शुरुआत में निसान ने अपनी पॉपुलर SUV मैग्नाइट का नया मॉडल लॉन्च किया था। खास बात यह रही कि कंपनी ने एक ही समय पर राइट-हैंड-ड्राइव (RHD) और लेफ्ट-हैंड-ड्राइव (LHD) दोनों वर्जन पेश किए। भारत में बनी मैग्नाइट की पहली खेप LHD मार्केट के लिए सऊदी अरब भेजी गई थी, जहां इसकी अच्छी मांग देखने को मिली।
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क्यों वापस मंगाई गईं गाड़ियां
सऊदी अरब में बेची गईं 1,552 निसान मैग्नाइट SUV को वापस बुलाया गया है। कंपनी ने इसकी वजह ब्रेकिंग सिस्टम से जुड़ी संभावित खराबी बताई है। 9 सितंबर 2025 को घोषित इस रिकॉल का रेफरेंस नंबर 25100 है। निसान का कहना है कि यदि इस समस्या को समय रहते ठीक न किया जाए तो दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है। कंपनी प्रभावित गाड़ियों की मरम्मत फ्री में करेगी।
गाड़ियों में मिली तकनीकी खामी
निसान के मुताबिक, ब्रेक पाइप और हीट शील्ड के बीच का गैप काफी कम है। इस कारण ब्रेक पाइप लगातार रगड़ खा सकता है, जिससे पाइप को नुकसान पहुंचे और ब्रेक फ्लूइड लीक हो जाए। इसके चलते इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ब्रेक चेतावनी लाइट जल सकती है और गंभीर स्थिति में ब्रेक फेल भी हो सकते हैं। यही वजह है कि कंपनी ने ग्राहकों को अपने नजदीकी सर्विस सेंटर पर गाड़ियां लाने की सलाह दी है।
क्या भारतीय मॉडल भी प्रभावित होगा?
भारत और सऊदी अरब में बेची जाने वाली मैग्नाइट में लगभग समान डिजाइन और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। फर्क सिर्फ इतना है कि भारत में RHD मॉडल बेचे जाते हैं जबकि सऊदी अरब में LHD। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ड्राइविंग साइड बदलने के चलते पाइप की फिटिंग भी अलग होती है, इसलिए यह खामी भारतीय वर्जन में मौजूद होने की संभावना कम है। निसान ने भारत में अब तक ऐसा कोई रिकॉल घोषित नहीं किया है।
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निसान का आगे का प्लान
कंपनी ने साफ किया है कि वह अपनी पॉपुलर मैग्नाइट को और ज्यादा LHD और RHD मार्केट्स में पहुंचाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही भारत में निसान रेनॉल्ट ट्राइबर जैसी सब-4 मीटर MPV और डस्टर जैसी कॉम्पैक्ट SUV लाने की योजना पर भी काम कर रही है।