सस्ते नहीं होंगे 5-10-20 रुपये वाले प्रोडक्ट, फिर भी ग्राहकों को मिलेगा फायदा, FMCG कंपनियों ने बताया

केंद्र सरकार ने हाल ही में जीएसटी रिफॉर्म्स के तहत बड़े बदलाव किए हैं। जीएसटी काउंसिल ने अब चार टैक्स स्लैब की जगह सिर्फ दो दरें तय कर दी हैं, जिनमें 18 प्रतिशत और 5 प्रतिशत शामिल हैं। इस बदलाव से रोजमर्रा की चीजों की कीमत पर सीधा असर पड़ना तय है। खासकर FMCG सेक्टर पर इसका प्रभाव ज्यादा देखा जाएगा।

22 सितंबर से लागू होने वाले इस नए टैक्स ढांचे को लेकर कंपनियों ने भी अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। कुछ कंपनियों ने पहले ही संकेत दिया है कि वे कई प्रोडक्ट्स की कीमतें घटा सकती हैं, ताकि ग्राहक को सीधे राहत मिले।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज से वजन घटाने तक, बासी रोटी खाने के ये हैं चौंकाने वाले फायदे!

क्यों नहीं घटेंगे 5, 10 और 20 रुपये वाले पैक के दाम

GST 2.0 FMCG Goods Prices

रिपोर्ट्स के अनुसार, कई FMCG कंपनियों ने साफ कर दिया है कि वे 5 रुपये के बिस्कुट, 10 रुपये के साबुन और 20 रुपये के टूथपेस्ट जैसे प्रोडक्ट्स की कीमतों में कोई बदलाव नहीं करेंगी। इन कंपनियों का तर्क है कि भारतीय उपभोक्ता इन स्टैंडर्ड प्राइस पॉइंट्स के इतने अभ्यस्त हो चुके हैं कि किसी भी बदलाव से उन्हें कन्फ्यूजन हो सकता है।

अगर कीमतें 10 से घटाकर 9 रुपये या 20 से घटाकर 18 रुपये कर दी जाएं तो ग्राहकों की खरीदारी की आदत पर असर पड़ेगा। अक्सर ये छोटे पैक लोग बिना सोचे-समझे खरीद लेते हैं। ऐसे में अचानक कीमत बदलने से बिक्री घट सकती है और उपभोक्ताओं में असमंजस की स्थिति बन सकती है।

कंपनियां कैसे देंगी GST कटौती का फायदा

हालांकि कंपनियां कीमतें जस की तस रखने जा रही हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को फायदा देने का नया तरीका अपनाया जाएगा। अब 20 रुपये के बिस्कुट पैक या 10 रुपये के साबुन में क्वांटिटी बढ़ा दी जाएगी। यानी ग्राहक को उसी कीमत में प्रोडक्ट ज्यादा क्वांटिटी में मिलेगा।

FMCG कंपनियों का मानना है कि इस रणनीति से उपभोक्ता सीधे तौर पर जीएसटी रेट कटौती का फायदा उठा पाएंगे और उनकी खरीदारी की आदत भी बरकरार रहेगी। बीकाजी फूड्स के CFO ऋषभ जैन ने कहा कि छोटे पैक्स में वजन बढ़ाया जाएगा, ताकि ग्राहकों को ज्यादा वैल्यू मिल सके। यही मॉडल चिप्स और अन्य स्नैक्स पैक्स में भी अपनाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Maruti Grand Vitara 3-row : जाने मारुति की नई एसयूवी में क्या मिलेगा खास और कब होगी लॉन्च

असर FMCG सेक्टर और उपभोक्ता दोनों पर

GST 2.0 FMCG Goods Prices

जीएसटी दरों में कटौती का असर FMCG सेक्टर की बिक्री पर सकारात्मक होने की उम्मीद है। कंपनियों को विश्वास है कि ज्यादा क्वांटिटी मिलने से ग्राहक संतुष्ट होंगे और सेल्स में गिरावट की संभावना नहीं रहेगी। वहीं उपभोक्ताओं के लिए भी यह सौदा फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि उन्हें बिना किसी अतिरिक्त खर्च के ज्यादा सामान मिलेगा।

Leave a Comment