vehicle fitness test fee hike. अगर आपके पास पुराना वाहन है तो अब उसे सड़क पर चलाना और महंगा होने वाला है, जी हां आप सही पढ़ रहे हैं। बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पुराने वाहनों के फिटनेस टेस्ट शुल्क में बढ़ोतरी करने जा रही है। सरकार ने पुराने वाहनों के फिटनेस टेस्ट शुल्क के बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। यह कदम हाल ही में आरसी (RC) रिन्यूअल फीस बढ़ाए जाने के बाद उठाया गया है। सरकार के इस कदम से लाखों वाहन मालिकों की जेब पर असर होगा।
इस प्रस्ताव के पीछी की वजह अनफिट वाहन चलना न सिर्फ चालक बल्कि बाकी यात्रियों और पैदल चलने वालों के लिए भी खतरा है। जिससे सरकार इस पर बड़े कदम उठा सकती है।
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क्या है नया प्रस्ताव?
दरअसल सरकार के इस प्रस्तावित बदलावों के मुताबिक, 20 साल से पुरानी प्राइवेट कारों के लिए फिटनेस टेस्ट कराने का शुल्क ₹2,000 होगा। वहीं, 15 साल से पुराने मीडियम और हैवी कमर्शियल वाहनों (जैसे बस और ट्रक) के लिए यह फीस ₹25,000 तक तय की गई है। मंत्रालय का मकसद पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हतोत्साहित करना और लोगों को नई व सुरक्षित गाड़ियों की ओर बढ़ावा देना।
प्राइवेट कारों पर भी सख्ती
मौजूदा समय में प्राइवेट वाहन का फिटनेस टेस्ट 15 साल पूरे होने पर RC रिन्यूअल का नियम है और इसके बाद हर 5 साल में रिन्यू कराना होता है। अब मंत्रालय इस अवधि को घटाकर 10 साल से ही फिटनेस टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है।
फिलहाल ज्यादातर आरटीओ (RTO) फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करने के लिए केवल विजुअल इंस्पेक्शन करते हैं। लेकिन नए प्रस्ताव के मुताबिक, आने वाले समय में ऑटोमेटेड टेक्निकल टेस्टिंग लागू की जाएगी, जिससे टेस्टिंग ज्यादा सख्त और पारदर्शी हो जाएगी।
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इन वाहनों के लिए अलग-अलग स्लैब
नए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में सुझाव दिया गया है कि कमर्शियल वाहनों की उम्र के हिसाब से अलग-अलग फीस ली जाए। जिससे गाड़ी मालिकों पर इसका काफी असर पड़ सकता है। अभी तक 15 साल से पुराने सभी कमर्शियल वाहनों पर समान फीस लगती थी। तो वही प्रस्ताव के तहत 10, 13, 15 और 20 साल से ज्यादा पुराने वाहनों के लिए अलग-अलग शुल्क तय होंगे। 20 साल से ज्यादा पुराने वाहनों पर फिटनेस टेस्ट फीस को डबल कर दिया जाएगा।