Hyundai India future models. देश में कार सेल्स के मामले में मारुती के बाद में Hyundai का नाम आता है, तो वही इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टाटा कंपनी आगे चल रही है, जिससे अब टाटा और मारुति कंपनी के होश उड़ाने Hyundai Motor India अब अपने पोर्टफोलियो में बड़ा बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह FY2030 तक कुल 26 नए मॉडल भारतीय बाजार में उतारेगी। इनमें 8 नए हाइब्रिड मॉडल, एक बिल्कुल नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन, और सबसे खास – कंपनी की पहली मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक SUV शामिल है, जो 2027 में लॉन्च होगी।

कंपनी ने हाल ही में अपना आईपीओ को लाया है, जिससे कंपनी शेयर मार्केट में भी लिस्ट हो गई है। अब यह कदम Hyundai की भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लोकल स्तर पर मजबूत करने की दिशा में सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है।
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इस साल होगी मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक SUV की एंट्री
कंपनी का कहना है कि उसकी पहली लोकल डेवलप्ड इलेक्ट्रिक SUV को दो फेज़ में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में चेन्नई स्थित प्लांट में इसका लोकल प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा। इस SUV को भारत में डिजाइन और तैयार किया जाएगा, ताकि इसे पूरी तरह “मेड इन इंडिया” कहा जा सके।
नई Hyundai इलेक्ट्रिक SUV को दो बैटरी पैक ऑप्शंस में लाया जाएगा, जिससे इसमें स्टैंडर्ड रेंज, जो शहरों में रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिए उपयुक्त होगी, तो वही लॉन्ग रेंज, जो हाईवे और लंबी यात्राओं के लिए बेहतर परफॉर्मेंस देगी
इसमें लेवल 2 ADAS, OTA (Over The Air) अपडेट्स, और नया स्मार्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि यह SUV “सुपर स्ट्रॉन्ग बॉडी स्ट्रक्चर” के साथ सेफ्टी के नए मानक तय करेगी।
8 नए हाइब्रिड मॉडल भी करेंगे डेब्यू
Hyundai सिर्फ इलेक्ट्रिक ही नहीं, बल्कि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर भी बड़ा दांव लगाने जा रही है। कंपनी आने वाले कुछ सालों में 8 नए हाइब्रिड मॉडल पेश करेगी। इससे कंपनी का लक्ष्य है कि उसके कुल उत्पादों में से 52% वाहन इको-फ्रेंडली कैटेगरी में आएं। इन हाइब्रिड कारों के आने से Hyundai को CAFÉ 3 (Corporate Average Fuel Efficiency) नॉर्म्स को पूरा करने में मदद मिलेगी, जो 1 अप्रैल 2025 से लागू होंगे।

नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन भी होगा लॉन्च
Hyundai भारत में एक बिल्कुल नया 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी डेवलप कर रही है, जिसे पहले Bayon कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर में 2026 में पेश किया जा सकता है। यह इंजन न सिर्फ ज्यादा पावरफुल होगा बल्कि मौजूदा 1.0L और 1.5L टर्बो इंजन की तुलना में बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देगा।
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यह इंजन eCVT और ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (DCT) दोनों के साथ पेश किया जा सकता है। उम्मीद है कि यह इंजन आने वाले समय में Venue, Creta और i20 जैसे मॉडल्स में भी इस्तेमाल किया जाएगा।
